Bhagvat-Rahasya-Hindi-भागवत रहस्य-437



उद्धवजी को समझमें नहीं आ रहा था कि ये लोग कृष्णका नाम लेकर क्यों रो रहे है।
यशोदाजीने धीरज रखकर एक दासी से कहा -यह कोई बड़ी व्यक्ति लगती है। उनका स्वागत करो।

उद्धवजी स्नान और भोजन आदि से निवृत होकर आराम करने लगे।
दासियोंने नंदजीको कृष्ण के मित्र के आने के समाचार कहे तो उनकी मूर्छा दूर हो गई। नंदबाबा ने आँखे खोली।
उद्धवजी ने प्रणाम करते हुए कहा - मै आपके कन्हैयाका मित्र हूँ और उसका संदेशा लेकर आया हूँ।
नंदजी ने कुशलमंगल पूछा। उन्होंने सोचा,कन्हैया स्वयं नहीं आ सका सो अपने मित्र को भेजा होगा।

उद्धवजी-मुझे सच-सच बताओ -क्या कन्हैया कभी हमे याद करता है?
यहाँ की गायें,गोप-गोपियाँ,तरुवर,गिरिराज,यमुनाजी उसी की प्रतीक्षा कर रहे है। उसकी गंगी गाय अब घर पर
नहीं आती और खाये-पिये बिना वनमें घूमती रहती है। क्या कन्हैया इन सबका स्मरण करता है?

श्रीकृष्ण के विरह में नंदबाबा पागल से बन गए है। एक-एक बात याद करके उद्धव से कहते है -
यह वही यमुना है  जिसमे कृष्ण जलक्रीड़ा करता था।
यह वही गिरिराज है जिसको उसने अपनी ऊँगली पर उठाया था।
यह वही वनप्रदेश है जहाँ श्रीकृष्ण गायों को चराता हुआ बंसी बजाता था। वह मैदान देखो,
जहाँ कन्हैया अपने मित्रों के साथ खेलता था। उद्धवजी,इन सबको देखकर मेरा मन कृष्णमय हो जाता है।

मुझे लगता है कि कन्हैया मथुरा में नहीं,यही है। मै देख रहा हूँ कि वह पलने में सोया हुआ है।
कल सारी रात मै उसे पलने में झुलाता रहा और उससे बाते करता रहा।
सुबह हुई तो मैंने सोचा उसे जगा दू नहीं तो गायें चराने में देरी हो जायेगी।
ज्यो हो मैंने पलने में देखा तो वहाँ कुछ भी नहीं पाया। मै उसे कैसे भूलू।

मुझे रोज-रोज उसकी बाँसुरी की मधुर तान सुनाई देती है।
कल मैंने देखा कि -वह कदम्बकी डाली पर बंसी बजा रहा था।
मुझे लगा कि वह कई घंटो से बंसी बजा रहा है सो उसे भूख लगी होगी।
मै जब माखन-मिश्री लेकर ऊपर चढ़ा तो कोई नहीं था।
उद्धवजी, कई बार मुझे लगता है कि  वह मेरी गोद में बैठा हुआ खेल रहा है और मेरी दाढ़ी खींच रहा है।
यमुना में स्नान करने जाता हूँ तो ऐसा लगता है कि वह मेरे पीछे-पीछे चला आ रहा है।

उद्धवजी,मै उसे अपने कंधों पर बिठाकर घुमाता था सो कई बार मुझे आभास होता है कि-
वह मेरे कंधो पर बैठ गया है। वह समय अब कब आएगा?
उद्धवजी मेरा कन्हैया कब लौटेगा? मैंने उसका कौन सा अपराध किया है जो वह रूठ गया है।

   PREVIOUS PAGE          
        NEXT PAGE       
      INDEX PAGE